गूगल वेबमास्टर में अपनी वेबसाइट/ ब्लॉग डालिये - Your website, blog in google search, online tips


  1. इस लिंक/ यूआरएल को क्लिक करें: https://www.google.com/webmasters/tools/home?hl=en

  2. ऐड अ प्रॉपर्टी (ADD A PROPERTY) पर क्लिक करने के बाद अपनी वेबसाइट का यूआरएल सबमिट करें, फिर कंटिन्यू बटन दबाएं.

  3. इसके बाद आपको गूगल अपनी वेबसाइट की ओनरशिप वेरीफाई करने के लिए कहेगा, जिसमें HTML फाइल को अपलोड करने के अतिरिक्त, कुछ अल्टेरनेट मेथड भी शामिल हैं. इन विधियों का प्रयोग करके अपनी वेबसाइट की ओनरशिप डिफाइन करें.

  4. वेरीफाई करने के बाद आपको डैशबोर्ड > क्रॉल > साईटमैप क्लिक करके अपनी साइटमैप का अड्रेस डालिये. (अगर आपकी वेबसाइट ब्लॉगर में है तो साइटमैप यहाँ से देखिये: https://support.google.com/blogger/answer/97933?hl=en

  5. और अगर आप वर्डप्रेस में काम कर रहे है तो अपने में यूआरएल के आगे feed लिखें, या वर्डप्रेस प्लगइन Yoast SEO से साइट मैप जेनरेट करें.)

  6. गूगल में वेबसाइट/ ब्लॉग सबमिट करने का एक ही मकसद होता है कि आपकी वेबसाइट को ज्यादे से ज्यादे हिट (विजिट) मिले. इसके लिए अगर आप किसी विशेष देश के ट्रैफिक को टारगेट करना चाहते हैं तो वेबमास्टर के डैशबोर्ड में Search Traffic > International Targeting को क्लिक करें और अपने पसंदीदा देश को सेलेक्ट करें. (नीचे की तस्वीरों में स्क्रीन शॉट आपकी मदद कर सकते हैं)


Submitting your website in googleSubmitting your website in google, website verification Submitting your website in google, submitting sitemap google-webmaster-tools, hindi article, international traffic targetYour website, blog in google search, online tips,

sitemap, xml, webmaster tools in hindi, google search sumission

No comments