कैसे लें अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट का बैकअप, हिंदी में जानकारी - How to take backup of your wordpress website, know in hindi

वेबसाइट में सबसे महत्वपूर्ण काम इसका बैकअप(File backup) लेते रहना है. इंटरनेट की दुनिया में विभिन्न कारणों से ऐसा करना आवश्यक है, क्योंकि वायरस(Virus), सर्वर का बदलाव(Server shifting), फाइल करप्ट(File corruption) होना जैसे वाकये होते ही रहते हैं और यदि इस स्थिति में आपके पास बैकअप नहीं होता है तो आपका काम कई गुना न सिर्फ बढ़ जाता है, बल्कि कई बार यह शर्मिंदगी और भारी डेटा-लॉस(Data loss) का कारण भी बन जाता है. जैसा कि हम सब जानते हैं कि वर्डप्रेस एक पॉपुलर सीएमएस(cms) के रूप में सर्वाधिक प्रचलित है. इस लेख में हम इसी प्लेटफॉर्म में बैक अप लेने के विभिन्न उपायों पर चर्चा करेंगे:
मैन्युअल बैकअप(Manual Backup):

  1. यदि आप सीपैनल(cPanel) इस्तेमाल करते हैं तो आप डेटाबेस बैकअप के लिए PhpMyAdmin ओेपन कीजिये और सीधे “Export” टैब को क्लिक कीजिये, फिर मनचाहा कम्प्रेसन फॉर्मेट क्लिक करें और गो दबाते ही फाइल आपके कंप्यूटर में सेव होने लगेगी.

  2. इसके अतिरिक्त, आप सीपैनल में सीधे जाकर, फाइल सेक्शन के अंतर्गत, बैकअप पर क्लिक करें. इस सेक्शन में न केवल डेटाबेस का, बल्कि इसके साथ-साथ पूरी वेबसाइट(Website backup) का या होम डाइरेक्ट्री का या ईमेल फारवर्डर, ईमेल फिल्टर का भी बैकप लिया जा सकता है. इस सेक्शन में आपको यह सब रिस्टोर(Restore) करने का ऑप्शन भी दिखेगा.

  3. इसके आलावा, सीपैनल के फाइल सेक्शन में ही, बैकअप विज़ार्ड नाम से दूसरा ऑप्शन मिलेगा, जहाँ आप सिंगल क्लिक से ही वेबसाइट का पूरा या पार्शियल बैकअप(Partial backup) ले सकते हैं.

  4. फाइल सेक्शन में ही आप 'फाइल मैनेजर'(File manager) को क्लिक करेंगे तो खुलने वाली विंडो में सर्वर पर मौजूद सभी फाइल्स, फोल्डर की लिस्ट आपको दिखने लगेगी. आप यहाँ पर अपनी सुविधानुसार राइट क्लिक करके आसानी से फ़ोल्डर्स को मनचाहे फॉर्मेट में कम्प्रेस कर सकते हैं और फिर उसे डाउनलोड करके अपने कम्प्यूटर की हार्डडिस्क में सेव कर सकते हैं.


इसके अतिरिक्त, यदि आप सीपैनल में कम्फर्टेबल नहीं हैं तो आप वर्डप्रेस एडमिन में निम्नलिखित प्लगइन की सहायता से आसानी से काम चला सकते हैं. इनका इस्तेमाल आसान है और यदि कोई तकलीफ होती है तो इस नाम से यूट्यूब पर वीडियो देखना न भूलिए:

  1. https://wordpress.org/plugins/backwpup/

  2. http://austinmatzko.com/wordpress-plugins/wp-db-backup/

  3. https://wordpress.org/plugins/dropbox-backup/

  4. https://wordpress.org/plugins/backup-wp/


How to take backup of your wordpress website, know in hindi

[gallery type="slideshow" ids="2138,2139,2140,2141"]

No comments