जाने और व्हाट्सऐप के बारे में... Whatsapp features, security and more information in hindi


  1. Last Seen: settings> account> privacy> lastseen विकल्प पर जाइये. यहां Everyone, My contacts, Nobody जैसे विकल्प दिखेंगे. इसमें से Nobody पर क्लिक करते ही आपका लास्ट सीन टाइमस्टैम्प पूरी तरह से हाइड कर दिया जाएगा. इसके लिए वॉट्सऐप का लेटेस्ट सिक्युरिटी वर्जन (2.11.444 वर्जन) डाउनलोड करना होगा. यूजर्स को ध्यान रखना होगा कि ये वर्जन आधिकारिक वॉट्सऐप की वेबसाइट से डाउनलोड किया जाए. एंड्रॉइड फोन में अगर आपने वॉट्सऐप के वर्जन को अपडेट कर लिया है तो इसमें कई लेटेस्ट विकल्प मिलेंगे. इसमें फोटो से लेकर लास्ट सीन तक कई प्राइवेसी सेटिंग्स मिल जाएंगी.

  2. Whatsapp Message Locking (वॉट्सऐप के मैसेज लॉक कीजिये): WhatsApp Lock नाम के ऐप को गूगल प्ले से फ्री में डाउनलोड कीजिये. इस ऐप के अलावा, App Lock (फ्री) भी उपलब्ध है, जिससे सिर्फ वॉट्सऐप ही नहीं बल्कि बाकी सभी ऐप्लिकेशन लॉक किए जा सकते हैं.
    -जबकि एंड्रॉइड यूजर्स के लिए- Settings > Chat settings >Backup conversations (इस शॉर्टकट से वॉट्ऐप की मीडिया फाइल्स कॉपी नहीं होंगी. उसके लिए फाइल मैनेजर में जा कर /sdcard/WhatsApp/Media पर जाकर मीडिया फाइल्स को अलग से कॉपी-पेस्ट करना होगा).

  3. Whatsapp Mesaage backup (वॉट्सऐप में पुराने मैसेज का बैकअप): अगर आप फोन बदलना चाहते हैं या फिर अपना फॉर्मेट करवाना चाहते हैं और वॉट्सऐप के मैसेज डिलीट हो जाने का डर है तो उसके लिए बैकअप बना कर रख लीजिये. इसके लिए Settings > Chat Settings > Chat Backup> Back Up Now पर क्लिक कीजिये (ये शॉर्टकट ios यूजर्स के लिए है).

  4. Stop Autodownloading in Whatsapp (वॉट्सऐप में ऑटो इमेज डाउनलोड बंद करना): सेटिंग्स> चैट सेटिंग्स > मीडिया ऑटो डाउनलोड > इसके बाद अपनी सुविधानुसार ऑप्शन सिलेक्ट करें जैसे मोबाइल डाटा का इस्तेमाल करते समय, वाई-फाई से कनेक्ट हों या जब रोमिंग में हों तब.

  5. Disable Blue Ticks (कैसे करेंगे ब्लू टिक्स डिसएबल): सबसे पहले अपडेट डाउनलोड करें, लेकिन इस से पहले फोन पर Settings > Security > Check Unknown sources पर जाकर गूगल प्ले के अलावा थर्ड पार्टी ऐप्स को इंस्टॉल करने की परमीशन भी देनी होगी. अब डाउनलोड की गई apk फाइल अपने फोन में इंस्टॉल कर लें. फिर Settings > Account > Privacy पर जाकर रीड रिसिप्ट्स (Read receipts) फीचर को अनचेक कर दें. आपका काम हो गया है.

  6. Whatsapp Group (व्हाट्सऐप ग्रुप): इसके बारे में आप जानते ही हैं, एंड्राइड फोन्स में आपको व्हाट्सऐप खोलते ही डिवाइस-मेनू से ही New Group का आइकॉन दिख जायेगा, फिर आप ग्रुप का नाम दीजिये, फोटो दीजिये, Next क्लिक कीजिये और अपने कॉन्टेक्ट्स में जिन्हें जोड़ना है, उन्हें जोड़िये. और फिर बन गया आपका ग्रुप. फिर उस ग्रुप में आपको कुछ भी चेंज करना हो तो उस ग्रुप को व्हाट्सऐप में खोल लीजिये, फिर फ़ोन-मेनू बटन को क्लिक करते ही Group Info आएगा और यहाँ यदि और लोगों को जोड़ना है तो Add Participant और यदि किसी मेंबर को हटाना है, उसे पर्सनली कोई मेसेज देना है, तो उस मेंबर के नाम पर अपनी ऊँगली थोड़ी देर होल्ड करें, फिर आपको तमाम ऑप्शन दिखेंगे.


व्हाट्सऐप के बारे में कुछ अन्य पॉइंट्स:

  1. सेटिंग के अकाउंट में जाकर आप Network Uses पर क्लिक करते ही आपको अपने व्हाट्सऐप से भेजे और रिसीव किये गए आंकड़े मिल जायेंगे.

  2. आपको जानकारी होगी ही कि व्हाट्सप्प एक एनुअल पेड सर्विस है, तो आप सेटिंग के अकाउंट में जाइये वहां Payment Info से आपको अपनी सर्विस के एक्सपायर होने की जानकारी और साथ ही साथ पेमेंट करने का लिंक भी मिल जायेगा. एक साल के लिए 53.19 रूपये इसका चार्ज है.

  3. इसके अतिरिक्त यदि व्हाट्सऐप के बारे में आपको कुछ और क्वेरी हो तो आप सेटिंग के Help में जाकर सीधे कंपनी से अपने प्रश्न पूछिये, चूँकि यह एक पेड सर्विस है, अतः आपका उत्तर आपको मिलेगा.


whatsapp-features-tips-in-hindi

Whatsapp features, security and more information in hindi.. whatsapp, मिथिलेश की कलम से, backup, phone security, messenger, technical tips in hindi, mithilesh2020, mithilesh ki kalam se,

No comments