स्मार्ट ऑनलाइन उपभोक्ता बनें - Smart Online Consumer Tips in Hindi

आजकल ऑनलाइन खरीददारी का प्रचलन तेजी से बढ़ा है. होम डिलिवरी से लेकर, सस्ते सामान तक का विकल्प विभिन्न कंपनियां उपलब्ध करा रही हैं. इसके साथ ऑनलाइन माध्यमों में धोखाधड़ी भी बड़ी समस्या के रूप में सामने आ रही है. ऐसे में मिथिलेश आपको कुछ सुझाव बता रहे हैं, जिससे आपको ऑनलाइन शॉपिंग सेफ हो सकती है.




  • सिर्फ एक खूबसूरत वेबसाइट देखकर यह भरोसा न करें कि वह एक बहुत बढ़िया कंपनी है, बल्कि उसके मालिक का नाम और उसका लोकल पता जरूर देखें.




  • उस शहर के सरकारी विभाग से कंपनी की लाइसेंसिंग डिटेल पता करने की कोशिश करें. जरूरत पड़े तो मेल, फोन करने में हिचकिचाएं नहीं. उपभोक्ता फोरम की ऑफिसियल वेबसाइट यह है: http://nationalconsumerhelpline.in/




  • साइबर कानूनों के तहत यह बात ध्यान रखिये कि कहीं वह कंपनी कोई कानून तो नहीं तोड़ रही है. इसके साथ यह भी देखें कि अत्यधिक लुभावने ऑफर और गैर-कानूनी सामानों की बिक्री आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है.




  • कंपनी में काम करने वाले एम्प्लाइज को जानने का प्रयत्न आपको इस मामले में संतुष्टि दिला सकता है कि कंपनी के साथ कितने लोग जुड़ेsmart-shopping हुए हैं.




  • वेबसाइट पर किये गए बड़े दावे और लेबल को देख कर किसी भ्रम में न फंसे, बल्कि इसके बजाय आप दूसरी रिव्यु वेबसाइटों पर इसकी हिस्ट्री चेक करें. इसी क्रम में




  • आप इसके डोमेन के पुराने होने को http://who.is/ पर चेक कर सकते हैं साथ में वेबसाइट की गूगल रैंक (1 -10 ) इस वेबसाइट पर देख सकते हैं: http://www.prchecker.info/ . गूगल रैंक जितनी ज्यादा होगी, वेबसाइट उतनी पुरानी और बेहतरीन मानी जा सकती है. यदि गूगल रैंक 3 से कम है तो सावधान हो जाइये.




  • सामान आपके घर पर कोई डिलीवरी करने आये तो तुरंत दरवाजा नहीं खोलिए, बल्कि उसकी आई डी प्रूफ देखकर ही आगे बढ़ें. साथ ही साथ कंपनी के साथ यदि आप कुछ भी खरीदते हैं तो उसका लिखित कॉन्ट्रैक्ट जरूर लें.




  • कई कंपनियां घटिया सामान आप तक पहुंचा देती हैं, ऐसे में कंपनी की रिटर्न-पालिसी को साफ़-साफ़ समझे बिना खरीदारी न करें.




Smart Online Consumer Tips in Hindi by Mithilesh.

Shopping, e commerce, online shopping, purchase online, money back policy, precaution, Tips

No comments