गूगल सर्च, जीमेल एवं गूगल कैलेण्डर :: कुछ अन्य फीचर्स - Google Search, Gmail and Google Calenders!


  • गूगल सर्च: दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजिन. इसकी महत्ता का अंदाजा आप इस बात से ही लगा लीजिये कि गूगल भगवान, गूगल देवता इत्यादि उपनाम सब इसी गूगल-सर्च के ही हैं. यदि इंटरनेट आज सूचनाओं का इतना बड़ा श्रोत बना है तो उसमें गूगल का योगदान सर्वाधिक है. हम आप सर्च करते ही हैं, लेकिन सर्च को और भी स्पेसिफिक बनाने के लिए कई लोगों की तरह आप भी 'सर्च टूल' का इस्तेमाल करें. 'सर्च टूल' सर्च बार के ठीक नीचे ही होता है. इस 'सर्च टूल्स' को क्लिक करते ही देश के हिसाब से, समय के हिसाब से ऑप्शन मिल जायेंगे. यदि आप इमेज सर्च कर रहे हैं तो इमेज की साइज, कलर, टाइप इत्यादि ऑप्शन आपकी सर्च को काफी हद तक सुविधाजनक बना सकते हैं. यदि आप बोल कर सर्च करना चाहते हैं तो 'सर्च बटन' के पास में माइक्रोफोन का ऑप्शन आपकी मदद कर सकता है. आपके मोबाइल फोन में यह ऑप्शन तो आपकी बहुत मदद करता है.


[gallery ids="349,350,347"]

  • जीमेल: गूगल की दूसरी सबसे लोकप्रिय सर्विस इसकी मेल सर्विस है. आज के समय में पूरे विश्व की इमेल्स में २३ फीसदी से ज्यादा मार्किट शेयर अकेला जीमेल का है, जबकि इसके सबसे करीब याहू (१० फीसदी) और हॉटमेल (१० फीसदी) ही हैं. आप में से अधिकांश लोग भी इस मेल को जरूर इस्तेमाल करते होंगे. मेल भेजने के अतिरिक्त आप इसकी सेटिंग में जाकर तमाम सुविधाओं का लाभ भी ले सकते हैं, जिसमें सिग्नेचर एड करना, वेकेशन रेस्पोन्डेर एड करना, लेबल्स (फोल्डर) मैनेज करना, इनबॉक्स की प्रायोरिटी मैनेज करना, POP3 अकाउंट से मेल भेजना एवं प्राप्त करना, मेल को फ़िल्टर करना एवं अपनी सभी मेल को या फ़िल्टर्ड मेल को दूसरी मेल पर फॉरवर्ड करना, जीमेल ऑफलाइन इस्तेमाल करना (क्रोम-प्लगइन), विभिन्न प्रकार की थीम/ डिज़ाइन इस्तेमाल कर सकते हैं. यह सभी फीचर अत्यंत ही उपयोगी एवं इस्तेमाल में सरल हैं. इसके अतिरिक्त जीमेल-सेटिंग की 'लैब'-टैब में आपको तमाम सुविधाएं मिलेंगी, जिन्हें सक्रीय करके आप अपने मेल अनुभव को और भी बेहतर कर सकते हैं जैसे- मेल अनडू (मेल भेजने के कुछ सेकण्ड बाद तक आप उसे वापस कर सकते हैं). इसी तरह अनरीड-आइकॉन, मल्टिपल इनबॉक्स जैसी तमाम सुविधाएं आपका मनमोह लेंगी. हालाँकि इन्हें इस्तेमाल करने के लिए, पहले पहल थोड़ी उलझन जरूर होगी, लेकिन आगे आप खुद ही समझते जायेंगे. किसी प्रकार की असुविधा होने की स्थिति में आप मुझे, यानि मिथिलेश को- 9990089080 पर फोन कर सकते हैं.


[gallery ids="351,352"]

  • गूगल कैलेंडर: गूगल की जो दूसरी सबसे प्यारी एवं उपयोगी सर्विस लगती है, वह निश्चित रूप से गूगल कैलेंडर ही है. इसमें आप अपने तमाम कार्य सूचीबद्ध (Schedule) कर सकते हैं, और यह ठीक नियत समय पर, या उसके पहले आपको मेल द्वारा, पॉप अप द्वारा आपको याद दिल देगा कि आपको अमुक काम करना है. यही नहीं, आप इसके माध्यम से किसी भी इवेंट के लिए गेस्ट की मेल भी डाल सकते हैं, जिससे वह इस इवेंट की अपडेट से पल-पल जुड़ा रहेगा. इसे आप एक ईआरपी की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.


[gallery ids="353,354,355"]

गूगल की शेष सर्विसेस के बारे में आपसे आगे चर्चा होगी.

Google Search, Gmail and Google Calenders informations, tips in Hindi by Mithilesh

No comments